Total Pageviews

Monday, February 27, 2012

'द आर्टिस्ट' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार

लास एंजेलिस. (देश दुनिया).  श्वेत-श्याम फ्रांसीसी मूक फिल्म 'द आर्टिस्ट' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म व इसके निर्देशन के लिए माइकल हेजनाविसियस को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा गया है। 84वें वार्षिक ऑस्कर समारोह में ये पुरस्कार दिए गए। साल 1927 की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में जॉर्ज वेलेंटिन ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसी फिल्म के लिए मार्क ब्रिजेज को सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर दिया गया। सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत के लिए लुडोविक बाउर्स को पुरस्कृत किया गया। मर्ली स्ट्रीप अभिनीत 'द आयरन लेडी' को सर्वश्रेष्ठ मेकअप के लिए पुरस्कृत किया गया है। मार्क कॉलीयर व जे. रॉय हेलैंड को यह पुरस्कार दिया गया। फिल्म में स्ट्रीप ने पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री मार्गेट थैचर की भूमिका निभाई है। 'द आर्टिस्ट' के लिए जीन डुजार्डिन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व 'द आयरन लेडी' के लिए स्ट्रीप को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया। 'बिगिनर्स' में बेहतरीन अभिनय के लिए 82 वर्षीय अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया है। वह इस पुरस्कार को ग्रहण करने वाले सबसे ज्यादा उम्र के अभिनेता हो सकते हैं। अभिनेत्री ऑक्टेविया स्पेंसर को 'द हेल्प' में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। 'बिगिनर्स' रोमांस से भरी हास्यप्रधान फिल्म है। माइक मिल्स ने इसका निर्देशन किया है। क्रिस्टोफर को इस भूमिका के लिए इस साल सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का बाफ्टा पुरस्कार भी मिला था। 'द हेल्प' में स्पेंसर ने एक अफ्रीकी मूल की अमेरिकी नौकरानी की भूमिका निभाई है। फिल्म में इस किरदार की नजर से अश्वेतों के प्रति अमेरिकीयों के रुख को दिखाया गया है। स्पेंसर को इस फिल्म में भूमिका के लिए इस साल सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, बाफ्टा पुरस्कार व स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार भी मिला।
सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार 'द मपेट्स' के 'मैन एंड द मपेट्स' गीत को दिया गया। ब्रेट मैककेन्जी ने इस गीत को बनाया है। निर्देशक डेविड फिंचर की 'द गर्ल विद ड्रैगन टैटू' में सर्वश्रेष्ठ सम्पादन के लिए किर्क बैक्सटर व एंगुस वॉल को पुरस्कृत किया गया। डेनियल क्रेग व रूनी मारा ने इसमें मुख्य भूमिका निभाई है। एक गिरगिट की कहानी पेश करने वाली 'रैंगो' को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के ऑस्कर से नवाजा गया है। वहीं 'ह्यूगो' को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि सम्पादन व सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण का पुरस्कार दिया गया है। 'रैंगो' का निर्देशन गोर वरबिंस्की ने किया है। जॉनी डेप व इस्ला फिशर व अन्य कलाकारों ने इसमें अपनी आवाजें दी हैं।
मार्टिन स्कॉरसीज की फिल्म 'ह्यूगो' के लिए फिलिप स्टॉकटन व यूजेन गियर्टी को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि सम्पादन का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण का पुरस्कार टॉम फ्लिस्चमैन व जॉन मिडग्ले को दिया गया। ह्यूगो' को सर्वश्रेष्ठ छायांकन व सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के पुरस्कार भी मिले। छायांकन के लिए रॉबर्ट रिचर्डसन को पुरस्कृत किया गया तो कला निर्देशन के लिए डेंट फेरेटी व फ्रांसेस्का लो शियावो को पुरस्कृत किया गया। ये पुरस्कार अभिनेता टॉम हेंक्स ने दिए। 'ह्यूगो' ब्रायन सेल्जनिक के उपन्यास 'द इंवेंशन ऑफ ह्यूगो कैबरेट' पर आधारित 3डी रोमांचक फिल्म है। यह पेरिस रेलवे स्टेशन पर अकेले रहने वाले एक लड़के की कहानी है। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव श्रेणी में भी ऑस्कर मिला। रॉब लीगेटो, जोस विलियम्स, बेन ग्रॉस्मैन व एलेक्स हेनिंग को यह पुरस्कार दिया गया।
कॉइ हार्ट हेमिंग्स के उपन्यास पर आधारित 'द डीसेन्डेंट्स' को सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा का पुरस्कार दिया गया जबकि वुडी एलेन की 'मिडनाइट इन पेरिस' को सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा का ऑस्कर दिया गया। 'द डीसेन्डेट्स' के लिए एलेक्जेंडर पेनी, नेट फैक्सन व जिम रैश को पुरस्कृत किया गया। यह फिल्म एक जमींदार की कहानी है। यह जमींदार अपनी पत्नी के साथ एक दुर्घटना के बाद अपनी दो बेटियों से दोबारा जुड़ने की कोशिश करता है। जॉर्ज क्लूनी ने जमींदार की भूमिका निभाई है। 'मिडनाइट इन पेरिस' में ओवेन विल्सन, रचेल मैकएड़स व कैथी बेट्स ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। यह व्यवसाय के लिए पेरिस जाने वाले एक परिवार की कहानी है। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का गोल्डन ग्लोब भी मिला है। पाकिस्तानी वृत्तचित्र फिल्म 'सेविंग फेस' को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म का पुरस्कार दिया गया। यह फिल्म उन सैकड़ा लोगों की कहानी है जो एसिड हमले के शिकार बनते हैं। डेनियल जंग व पाकिस्तानी फिल्मकार शरमीन ओबेद-शिनॉय ने इसका निर्देशन किया है। र्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार 'अनडिफीटेड' को दिया गया है। टीजे मार्टिन, डेन लिंडसे व रिच मिडिलमास ने इसका निर्देशन किया है। ईरानी फिल्म 'ए सेपरेशन' को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया है। असगर फरहदी के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक ऐसे दम्पत्ति की कहानी है जो अपने अल्जाइमर पीडिम्त अभिभावकों को छोड़कर अपने बच्चों की बेहतर जिंदगी के लिए दूसरे देश में जाने का मुश्किल निर्णय लेता है। भारत की ओर से इस श्रेणी के लिए आधिकारिक रूप से मलयालम फिल्म 'आदमिंते मकान अबु' भेजी गई थी लेकिन यह फिल्म ऑस्कर 2011 की विदेशी फिल्म श्रेणी की अंतिम नौ फिल्मों में भी जगह नहीं बना सकी।

No comments:

Post a Comment